Skip to content
Home » Baby » 10 आम बेबी स्लीप मिथ्स

10 आम बेबी स्लीप मिथ्स

10 आम बेबी स्लीप मिथ्स

आखिरी चीज जो माता-पिता को चाहिए वह है बच्चे की नींद के मिथकों से उलझ जाना। लेकिन कई बार हम पागल चीजों को सच मान लेते हैं। 1960 के दशक में, डॉक्टरों ने सोचा कि नवजात शिशुओं को कोई दर्द नहीं होता (खतने के दौरान भी!) और यह कि रोना छोटे फेफड़ों के लिए अच्छा व्यायाम था। कोलिकी रोना बंद करने के लिए चिकित्सकों ने बच्चों को अफीम की बूंदें भी दीं! ओह!

आज का फास्ट फॉरवर्ड: आपको आश्चर्य हो सकता है कि शिशु नींद के बारे में कितने नटखट विचार अभी भी आसपास हैं। यहाँ 12 वास्तव में अनुपयोगी नींद हैं “मिथक-अवधारणाएं:”

बेबी स्लीप मिथ 1: बच्चों को रात में अच्छी तरह से सोना सीखने में महीनों लगते हैं।

नहीं, वास्तव में, इसमें केवल कुछ सप्ताह लग सकते हैं—अर्थात, यदि आप सही नींद के संकेतों का उपयोग करते हैं। स्वैडलिंग और रंबली व्हाइट नॉइज़, या स्मार्ट स्लीपर आज़माएं, जिसमें उन्नत स्मार्ट तकनीक है जो आपके बच्चे को 2 का सही कॉम्बो देती है, जिससे उसे आसानी से सिर हिलाने में मदद मिलती है।

बेबी स्लीप मिथ 2: सोते हुए बच्चों को पूरी तरह से शांत होना चाहिए।

हुह? क्या आपने कभी किसी बच्चे को शोरगुल वाली पार्टी या खेल आयोजन में गहरी नींद में सोते देखा है? याद रखें, गर्भ जोर से है, चौबीसों घंटे! तो, एक शांत, स्थिर कमरा वास्तव में आपके बच्चे के लिए एक संवेदी रेगिस्तान है।

बेबी स्लीप मिथ 3: अपने बच्चे को हर रात सोने के लिए हिलाना या दूध पिलाना एक निर्भरता पैदा करता है।

अच्छा … हाँ, यह होगा! लेकिन यह एक मिथक है कि यह एक बुरी बात है!

मुझे समझाने दो: हम सभी के पास नींद के संबंध हैं जो हमें नींद में आराम करने में मदद करते हैं। अपनी खुद की आदतों के बारे में सोचो। क्या आप एक अंधेरा कमरा पसंद करते हैं? विशेष तकिया? पसंदीदा चादरें? अध्ययन?

प्रसव से बहुत पहले, आपके बच्चे को गर्भ में संवेदनाओं की आदत हो गई थी – जिगली गति, गड़गड़ाहट की आवाज, और सुखद आलिंगन। इसलिए बच्चों को सुलाना बहुत अच्छा काम करता है। यही कारण है कि कार की सवारी मदद करती है। और यह एक कारण है कि नर्सिंग एक बच्चे को सोने के लिए रखती है-चूसना एक और बच्चे की नींद का संकेत है। मेरी “5 एस” तकनीक इन सभी अवधारणाओं को एक साथ खींचती है।

लेकिन, समस्याएँ इसलिए पैदा होती हैं क्योंकि हिलना-डुलना और सो जाना: 1) दूध छुड़ाना बहुत कठिन है—आप वास्तव में हर दिन थोड़ा कम नहीं कर सकते हैं, और 2) वे आपके बच्चे की आत्म-शांति, या गिरने की क्षमता को कमजोर करते हैं। वापस सो जाओ।

अच्छी खबर यह है कि वेक-एंड-स्लीप तकनीक की मदद से, आप अपने बच्चे को सोने के लिए रॉक एंड नर्स कर सकते हैं और फिर भी उसे आत्म-सुखदायक कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं।

बेबी स्लीप मिथ 4: 2 महीने में स्वैडलिंग बंद कर देनी चाहिए।

पूरा गलत! वास्तव में, स्वैडलिंग को रोकने के लिए 2 महीने सबसे खराब समय है। स्वैडलिंग रोने और रात में जागने को कम करता है, जो 2-4 महीने में चरम पर होता है। यही कारण है कि इस समय वैवाहिक तनाव, बाल शोषण, प्रसवोत्तर अवसाद, असुरक्षित नींद की प्रथाएं, स्तनपान संघर्ष और कार दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं। हालाँकि आपका शिशु इस उम्र में पलटने की कोशिश कर सकता है, लेकिन इसकी बहुत कम संभावना है कि वह स्वैडलिंग के दौरान सफल होगा। अगर वह करती है, 1) जांचें कि आप सही तरीके से लपेट रहे हैं या हमारे सुरक्षित 5-सेकंड स्वैडल का उपयोग करें 2) सुनिश्चित करें कि आप पूरी रात मजबूत, कर्कश सफेद शोर खेल रहे हैं।

बेबी स्लीप मिथ 5: सोते हुए बच्चे को कभी न जगाएं।

नहीं। आपको अपने सोते हुए बच्चे को हमेशा जगाना चाहिए … जब आप उसे स्लीपर में रखते हैं! जागने और सोने की विधि आपके बच्चे को शांत करने में पहला कदम है, जब रात के बीच में कोई शोर या हिचकी गलती से उसे जगा देती है।

बेबी स्लीप मिथ 6: बच्चों को खुद सोने के लिए रोने देना उन्हें बेहतर नींद देता है।

कुछ किताबें — और डॉक्टर — रोते हुए बच्चों को सुबह तक अंधेरे में अकेला छोड़ने की सलाह देते हैं (नींद प्रशिक्षण की तथाकथित विलुप्त होने की विधि)। या वे कहते हैं कि उन्हें रोने दो, लेकिन कुछ सेकंड के आश्वासन के लिए हर कुछ मिनटों में वापस आएं (नींद प्रशिक्षण की तथाकथित नियंत्रित रोने की विधि)।

आपने अनुमान लगाया होगा कि मुझे उन तकनीकों पर संदेह है, जिसके कारण मैंने पहले उल्लेख किए गए SNOO स्मार्ट स्लीपर का आविष्कार किया था। इसकी प्रतिक्रियाशील तकनीक ठीक वैसे ही प्रतिक्रिया करती है जैसे आप करेंगे।

अपने बच्चे के रात के रोने की उपेक्षा करना पूरी तरह से आपके मामा और पापा की प्रवृत्ति के खिलाफ है। मैं मानता हूँ कि मैंने दुर्लभ मामलों में नियंत्रित रोने का उपयोग किया है जब मैंने उन माता-पिता के साथ काम किया है जिन्हें कुछ जीवन रक्षक नींद की सख्त जरूरत है, लेकिन यह वास्तव में एक अंतिम उपाय है।

बेबी स्लीप मिथ 7: कुछ शिशुओं को सोने के लिए अपनी बाहों की आवश्यकता होती है

नहीं। क्या आपका बच्चा स्वैडलिंग का विरोध करता है: कई माता-पिता यह मानते हैं कि एक बच्चा जो अपनी बाहों को सीधा करने का विरोध करता है, वह चाहता है कि उसकी बाहें “मुक्त” हों। (हम निश्चित रूप से कसकर लपेटना नहीं चाहेंगे। लेकिन, फिर हम 9 महीने तक गर्भाशय में नहीं रहना चाहेंगे, या तो … और फिर भी बच्चे इसे वहां पसंद करते हैं।) लपेटना गर्भ की cuddly सीमाओं का अनुकरण करता है और स्टार्टल्स को रोकता है जो आपके नन्हे-मुन्नों को जगा सकता है। इसलिए, भले ही वह आर्म-डाउन स्वैडलिंग के खिलाफ संघर्ष करती हो, आप देखेंगे कि जब आप कुछ अन्य एस (जैसे चूसना, सफेद शोर और गति) जोड़ते हैं तो वह बहुत तेजी से बैठती है।

बेबी स्लीप मिथ 8: शिशुओं को अपने कमरे में सोना चाहिए।

नहीं। आपके बच्चे को “स्वतंत्र होने” के लिए कोई जल्दी नहीं है। वास्तव में, अपने बच्चे को दूसरे कमरे में रखना रात के समय देखभाल और दूध पिलाने के लिए अत्यधिक असुविधाजनक है।

बेबी स्लीप मिथ 9: 6 महीने तक ज्यादातर बच्चे रात में सोते हैं।

दरअसल, यह दो मामलों में गलत है। पहला, 6 महीने तक भी 50% शिशु अभी भी रात में एक बार जागते हैं… और जो बच्चे बिस्तर साझा करते हैं वे इसे और भी अधिक बार करते हैं। दूसरा, कोई भी बच्चा रात भर नहीं सोता! (और, न तो बड़े बच्चे और न ही वयस्क।) हम सभी जागते हैं – थोड़ा – जब हम अपने नींद चक्र (रात में 2-3 बार) के हल्के नींद वाले हिस्से में प्रवेश करते हैं। यदि कमरा वैसा ही है जैसा हम सोते समय (हमारा तकिया नहीं गिरा, हमें धुआँ नहीं सूंघता, आदि) तो हम वापस नींद में चले जाते हैं और जागना याद नहीं रहता। इसी तरह, एक बार जब आपका शिशु खुद को शांत करना सीख जाता है, तो वह बिना किसी सहायता के वापस सोने में सक्षम हो जाएगा … जब तक कि, निश्चित रूप से, वह भूखी या असहज न हो।

बेबी स्लीप मिथ 10: शिशुओं को परिवार के अनुकूल होना चाहिए, न कि परिवार को बच्चे के लिए।

यह सिर्फ मूर्खतापूर्ण है। बच्चा होना एक परिवार के लिए बहुत बड़ा बदलाव है, इसलिए निश्चित रूप से हम सभी को बड़े समायोजन करने होंगे। इसे इस तरह से सोचें, आपका एक शीर्ष लक्ष्य अपने बच्चे के आत्मविश्वास और विश्वास का निर्माण करना है। वास्तव में, पहले 9 महीनों के दौरान, सुरक्षा की भावना का निर्माण करना उसे और अधिक स्वतंत्र होने के लिए प्रेरित करने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

अधिक बेबी प्रेरणा:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Stephen Curry Biography image Net Worth Who is Ray Liotta Net Worth Biography 7 Black and White Nurseries Who was George Floyd? The 10 Best Halsey Songs